रेस्तरां की रसोई में खाना पकाने के दिनचर्या से घर पर खाना बनाने का अनुभव अलग है। Mise en place का अर्थ है “अपनी जगह सब कुछ,” और यह हर रेस्तरां के लिए सबसे महत्वपूर्ण वाक्य हैं। यदि सब कुछ अपने उचित स्थान पर होगा तो खाना बनाना  तेज, आसान और अधिक सुखद होगा। रसोई युक्तियाँ एक रेस्तरां की तरह आपकी रसोई चलाने में मदद करने के लिए

तो आइये कुछ सीखे के माध्यम से – सबसे अच्छे रेस्तरां संगठन की 15 युक्तियाँ  जिनका उपयोग आप अपनी घर की रसोई में कर सकते हैं :

डेली कंटेनर में छोटी चीज़ों को रखे – रसोई युक्तियाँ -रसोई युक्तियाँ

डेली कंटेनर कई आकारों में आते हैं, जिसमे आप छोटी सामग्री जैसे बीज, ड्राई फ्रूट्स, चायपती और दालों को रख सकते हैं। रेस्तरां में ऐसे कंटेनर्स में सब कुछ रखा जाता हैं, जिसे खोजने में आसानी होती हैं। 

मसाला बॉक्स सेट का उपयोग अपने घर की रसोई में करे – रसोई युक्तियाँ

रेस्तरां में खाना पकाने को सरल बनाने के लिए, एक बॉक्स में मसालों को स्टोर करने वाला सेट का शेफ प्रयोग करते हैं। आप भी घर के लिए ऐसा एक मसाला बॉक्स सेट खरीद कर इस्तेमाल करे, जिससे व्यंजन बनाने के लिए, आपको अलग अलग मसलो को खोजने में समय न बर्बाद हो।

बेकरी केक घर पर कैसे बनाये ?

बड़े डिब्बों में भारी वस्तुओं को स्टोर करें

रेस्तरां में, बड़े डिब्बों का उपयोग भारी खाद्य पदार्थों जैसे चावल और चीनी रखने के लिए किया जाता है। ठीक उसी तरह आप घर पर भी अपनी रसोई में विषाल डिब्बों का प्रयोग ऐसी चीजों के लिए करना चाहिए।  

सब कुछ लेबल करे और F.I.F.O. (फर्स्ट इन फर्स्ट आउट) जैसी युक्तियाँ अपनाए – रसोई युक्तियाँ

दो युक्तियाँ बहुत रेस्तरां की तरह आपकी रसोई चलाने में महत्वपूर्ण हैं – पहला : फ्रिज, फ्रीज़र या ड्राई स्टोर में कुछ भी रखने से पहले, उसे एक नाम और एक तारीख दें। यह आपको किसी भी खाद्य पदार्थ को समाप्ति तिथि से पहले निकालने में मदद करेगा। 

दूसरा: बाहर से आने वाले सभी खाद्य पदार्थों पर नज़र रखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह संभव करने का एक तरीका है – F.I.F.O, जिसमें शेफ खाने का पुराना सामान को सबसे सामने रखते हैं। तो पंक्तियों में अपने घर की फ्रिज को व्यवस्थित करे और पुराने चीज़ो के पीछे नई वस्तुओं को रखे। इस युक्ति से जब आप जल्दी में भोजन बनाना चाहते हैं, तो फर्स्ट इन फर्स्ट आउट द्वारा पहले प्राप्त की गई चीज़ो का आप तुरंत इस्तेमाल करेंगे।

चाकू को संग्रहीत करने के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाएं

यदि आपने जो महंगे चाकू खरीदें है, उसका ब्लेड ख़राब हो जाएँ, तो इससे अधिक निराशा कुछ भी नहीं हो सकती है। इसे रोकने के लिए, चुंबकीय पट्टी में निवेश करें। आप घर की रसोई में चाकू ब्लॉक का भी इस्तमाल कर सकते हैं, लेकिन वे केवल चाकू के एक विशिष्ट सेट को पकड़ने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। 

घिनौने स्पंज के बजाय, टिकाऊ हरे स्क्रब का उपयोग करे – रसोई युक्तियाँ

एक रेस्तरां में नरम स्पंज का इस्तमाल नहीं होता क्योंकि वे जल्द ही अप्रयुक्त हो जाता हैं। इसके बजाय, अपने घर की रसोई में कठोर हरे स्क्रब का उपयोग करें, जो जले हुए पैन को रगड़ने के बाद भी सही हालत में रहे। सस्ते और नरम स्पंज की तुलना में यह स्क्रब अधिक अपघर्षक हैं। ऐसी युक्तियाँ आपके बर्तनो की अच्छी सफाई के लिए आवयशक है।  

घर की रसोई में दो कटिंग बोर्ड रखें और मीठे व्यंजनों के लिए एक आरक्षित रखें – रसोई युक्तियाँ

रेस्तरां में विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए अलग-अलग रंग के कटिंग बोर्ड होता हैं। क्रॉस-संदूषण को रोकने के लिए घर पर भी आप दो बोर्ड रख सकते हैं – एक गर्म खाद्य पदार्थ जैसे मैन कोर्स के लिए और दूसरा अन्य ठंडे खाद्य पदार्थों जैसे डेसर्ट के लिए। इस तरह की युक्तियाँ आपको चॉकलेट में लहसुन जैसा स्वाद नहीं देगी। 

रसोई के ऐसे स्थानों में खाद्य उत्पाद रखने से बचें जो गर्म हो (जैसे स्टोव के ऊपर)

स्टोव के ऊपर की अलमारियाँ बहुत गर्म हो जाती हैं, जिसके वजह से इन स्थानों में खाना खराब हो सकता हैं (जैसे डिब्बाबंद सामान)। इसलिए इस जगह को प्लेट और खाना पकाने के उपकरण के लिए आरक्षित करें। रेस्तरां में इस कारण ड्राई स्टोरेज को हॉट लाइन से दूर रखा जाता है। 

रसोई युक्तियाँ

अपने फ्रिज को रेस्तरां जैसे वॉक-इन की तरह व्यवस्थित करना सीखें -रसोई युक्तियाँ

जिस तरह एक रेस्तरां में वाक-इन चिलर रणनीतिक रूप से व्यवस्थित होता हैं, घर पर भी आपको अपना फ्रिज का सामान सही ढंग से रखना चाहिए। आप कच्ची चीज़े जैसे मॉस या मच्छी को फ्रिज के सबसे निचे वाले ड्रावर में रखे, ताकि कोई टपकाव किसी दूसरे खाद्य पधार्त को ख़राब न कर सके। उसके ऊपर वाले यानि बिच वाले शेल्फ पर ताज़ी सब्ज़ियां और फलों को रखे। बाकि जिस भोजन को आप उच्च तापमान में पका चुके हैं, वह आप सबसे ऊपर वाले शेल्फ पर रखे। घर पर फ्रीजर में आप आइस क्रीम्स और फ्रोजेन सामान जैसे फ्रेंच फ्राइज को रखें। 

 बहुत सारे खाद्य पदार्थों के साथ अपना घर का फ्रिज न भरें

रेस्तरां में कई सारे फ्रिज होते हैं पर घर की रसोई में सिर्फ एक ही होता है। यदि आप बहुत अधिक खाद्य पदार्थों से घर का फ्रिज भरते हैं, तो हवा ठीक से प्रसारित नहीं होगी और तापमान कम होने के कारण खाद्य पदार्थ खराब हो जाएंगे। ऐसी युक्तियाँ आपका नुकसान होने से आपको बचाएंगी।

स्टोव के बगल वाली जगह में एक स्टैंड रखे जिसमें खाना पकाने का चम्मच और स्पैटुला जैसी चीज़े होनी चाहिए– रसोई युक्तियाँ

यदि आपको खाना पकने के लिए जो चीज़े चाहिए, वह केवल एक हाथ की पहुंच से दूर होगा, तो खाना बनाना आसान और तेज होगा। स्टोव के बगल में वास्तव में खाना बनाते समय चिमटे, चम्मच और स्पैटुला के रूप में आपको जो कुछ भी चाहिए, उसे स्टैंड पर रखें और बाकी सब कुछ दूर।

घर की रसोई में शीर्ष शेल्फ पर भारी बर्तन न रखें 

आपको आश्चर्य होगा कि खाना पकाने में आपको कितनी आसानी हो जाएगी यदि आपका भारी सामान जैसे आटा, तेल इत्यादी ऊपर वाले शेल्फ के बजाय सिंक के नीचे संग्रहीत होगा। घर की रसोई में एक ही युक्ति बर्तनो पर लागू होती है – बड़े को नीचे और छोटे को ऊपर रखें, जो आपको नुकसान होने से बचाएगी।

स्किन इन्फेक्शन हो जाने पर और कोविड -19 के दौरान दस्ताने का प्रयोग करने जैसी रसोई युक्तियाँ अपनाए

यदी आपको हाथ पर स्किन इन्फेक्शन हो गया हो, या आपकी ऊँगली सब्ज़ियां काटते वक़्त कट गई हो, या कोविद -19 से आप सावधानी बरतना चाहते हो, तो उसका सबसे अच्छा उपाय हैं कि किराने की दुकान से लेटेक्स-मुक्त दस्तान खरीद कर इस्तेमाल कीजिए।  

अपने कपड़ो को दाग से बचाने के लिए एप्रन का इस्तेमाल कीजिए

रेस्तरां में शेफ एप्रन का प्रयोग करते हैं, ताकि उनका यूनिफार्म ख़राब ना हो। उसी तरह जब आप घर की रसोई में खाना बना रहे हो, तो अपने कपड़ो को दाग से बचाने के लिए एप्रन का प्रयोग करना न भूले।  

   अपने घर की रसोई में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स कम से कम रखें – रसोई युक्तियाँ

घर की रसोई का आकार एक रेस्तरां किचन से हमेशा छोटा होता हैं। इसलिए आपको खाना पकाने के लिए रसोई में बहुत कम इलेक्ट्रॉनिक चीजें रखनी चाहिए। माइक्रोवेव ओवन, मिश्रण, टोस्टर, जूसर आदि मुख्य हैं।

 कुछ सीखे के माध्यम का उपयोग करके आप अपने घर की रसोई को एक पेशेवर शेफ की तरह बना सकते हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *