कोरोनाकाल में लोग बाहर चीजों को खाने से परहेज कर रहे है. ऐसे में मनपसंद चीजों को घर पर ही बनाकर होटल का आनंद लिया जा रहा है. बेकरी उत्पाद जैसे ब्रेड , बर्गर , केक और पेस्टीज लोग काफी पसंद करते है. विशेषकर केक तो हर अवसर जैसे जन्मदिन, शादी सालगिरह आदि के लिए आकर्षण का केन्द्र रहता है.

आजकल बहुत से लोग केक को घर पर बनाते है, लेकिन बेकरी केक के जैसा साफ्ट स्पंजी और बेहतरीन स्वाद वाला केक कई लोगो से नही बन पाता है और यदि कोई विशेष अवसर हो तो केक की सजावट को भी ध्यान में रखना पड़ता है. कई लोगो को ऐसा भ्रम होता है कि सिर्फ ओवन में ही बेकरी केक के जैसा केक बनता है, जबकि जिनके पास ओवन है, उन्हें भी ये ही शिकायत होती है कि उनका केक बेकरी जैसा साफ्ट और स्पंजी नही बनता है. यदि आपके साथ भी ऐसी ही समस्या है और उसके समाधान के लिए यहां तक पहुंचे तो आइये हम बताते है आपको बेकरी जैसा मुलायम स्पंजी और खास स्वाद वाला केक बनाने का तरीका , जिसे घर में बनाने के बाद आप बेकरी केक मंगाना भूल जायेंगे .

बेकरी केक

यहां पर हम आपको ज्यादातर पसंद की जाने वाली दो मुख्य ब्लैक फारेस्ट और रेड वेलवेट केक के बनाने की विधि को बारे में बात करेंगे –

1.. ब्लैक फारेस्ट बेकरी केक-

     ब्लैक फारेस्ट केक के लिए हमें सबसे पहले चॉकलेट केक बनाकर तैयार करना होगा ,फिर तैयार चॉकलेट केक को सजाकर ब्लैक फारेस्ट केक बनाया जायेगा .

चॉकलेट केक आवश्यक सामग्री –

  •     220 ग्राम लगभग डेढ़ कप मैदा,
  •     75 ग्राम लगभग तीन चौथाई कप कोकवा पाउडर ,
  •     350 ग्राम लगभग सवा कप चीनी पाउडर,
  •     डेढ़ छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर,
  •     आधा छोटा चम्मच बेकिंग सोडा ,
  •     चुटकीभर नमक ,
  •     दो अंडा ,
  •     एक कप मक्खन वाला दूध या मलाई वाला दूध ,
  •     आधा कप गंधहीन तेल या रिफांइन तेल या घी ,
  •     आधा कप कॉफी का पानी,
  •     2 से 3 बूंद वनीला एसेंस

केक को सजाने के लिए आवश्यक सामग्री –

  •       350 ग्राम लगभग डेढ़ कप क्रीम,
  •       200 ग्राम डार्क चॉकलेट कम्पाउंड 
  •      150 ग्राम लगभग एक कप चीनी पाउडर
  •       50 ग्राम लगभग डेढ़ कप मक्खन
  •      आधा छोटी चम्मच वनिला एसेंस   
  •       शहद 2 बड़े चम्मच
  •      4-5 रेड चेरी

चॉकलेट केक बनाने की विधि –

      चॉकलेट बनाने के लिए एक बड़ी कटोरी में छलनी रखकर उसमें मैदा, कोकवा पाउडर, चीनी , नमक ,बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा को डालकर छान ले . एक दूसरे कटोरी में दो अंडा डाले , उसमें बटर वाला दूध , रिफांइन तेल , कॉफी का पानी और वनीला एसेंस डाले . अब इसे अच्छी तरह फेंटकर , चाहे तो इलेक्ट्रिक ब्लेंडर से भी फेंट सकते है. उसके बाद दोनो कटोरी के  सामग्री को धीरे धीरे करके तब तक मिलायें, जब तक बैटर के पूरी तरह से चिकना ना हो जाये. ध्यान रहे कि बैटर में एक भी गांठ ना हो . अब बेकरी केक जैसा केक बनाने के लिए आपका  बैटर तैयार है. यदि केक को कढ़ाई या कुकर में बना रहे है , तो बनाने के पहले कढ़ाई या कुकर में नमक डालकर 10 मिनट तक पहले से गर्म कर ले.

       अब केक का पात्र (कंटेनर) ले , जिसे तेल या बटर से ग्रीस कर ले . आप चाहे तो ग्रीस किया हुआ बटर पेपर भी केक के पात्र के लिए उपयोग कर सकते है.

अब तैयार बैटर को पात्र में डालकर , टैप करके सभी तरफ से बराबर कर दे . फिर कढ़ाई या कुकर में लगभग 40 मिनट तक मध्यम आंच पर पकाये. यदि आप ओवन में बना रहे है तो तापमान को 180 डिग्री रखें. केक बेक होने के बाद टूथपिक या पतले चम्मच से चेक करें. टूथपिक में केक का बैटर ना चिपका हो तो आपका केक अच्छी तरह पक चुका है. अब इसे कुछ देर ठंडा होने के लिए रख दें. थोड़ी देर में आपका स्पंजी चॉकलेट केक तैयार है.

चॉकलेट केक को सजाकर ब्लैक फारेस्ट केक बनाने की विधि –

        आप चाहें बाजार का व्हिप क्रीम भी ले सकते है , लेकिन जब बेकरी स्वाद वाला केक घर पर बना सकते है तो व्हिप क्रीम क्यों नहीं? व्हिप क्रीम भी आसानी से बनाया जा सकता है. घर पर  व्हिप क्रीम बनाने के लिए क्रीम को एक बड़े बर्तन में डालकर उसमें पिघला हुआ बटर डालें. ध्यान रहें कि क्रीम ठंडा रहें , क्रीम को ठंडा रखने के लिए क्रीम के बर्तन के नीचे एक बर्फ से भरा बर्तन रखिये. अब इलेक्ट्रिक ब्लेंडर से क्रीम को 5-7 मिनट तक फेटियें.अब इसमें चीनी पाउडर और वनीला एसेंस डालकर फिर से 3-4 मिनट तक फेंटे. व्हिप क्रीम तैयार है.

        केक स्टैंड पर थोड़ी सी क्रीम लगाकर केक पात्र से निकाल कर ठंडी चॉकलेट केक को स्टैण्ड पर रखें. परतदार केक बनाने के लिए चॉकलेट केक को चाकू की सहायता से तीन हिस्सों में कट कर लें. अब शहद में थोड़ा पानी डालकर घोल तैयार करें , केक के एक परत को केक स्टैण्ड पर रखकर , उसके ऊपर ब्रश की सहायता शहद घोल को लगाये , इससे केक बहुत ही मुलायम बनती है. अब इसके ऊपर थोड़ा क्रीम लगाकर चाकू की सहायता से क्रीम को एक बराबर फैलायें. अब केक का दूसरा परत उसके ऊपर रखिये , फिर शहद पानी लगाकर ऊपर की प्रक्रिया को दोहरायें . बटर पेपर को केक नीचे की तरफ केक  स्टैण्ड के चारो तरफ पर फैला दे , अब स्टैण्ड को घुमाते हुयें केक के चारो तरफ क्रीम को लगायें. चारो तरफ क्रीम लगाते हुये केक को चाकू की सहायता से चिकना कर दे.

            चॉकलेट कम्पाउंड लेकर कुछ चॉकलेट को बारीक क्रश कीजिये और कुछ को लंबे आकार में क्रश कीजिये. कुछ चॉकलेट को पिघलाकर क्रीम के साथ मिला दीजिये . अब दो फ्लावर नोजल वाले पालीथीन कोन लीजिये , एक में प्लेन क्रीम और दूसरे में चॉकलेट मिला हुआ क्रीम डालिये. अब एक के बाद एक (अल्टरनेट ) तरीके से केक के ऊपर सभी ओर फूल बना लिजिये . बीच के गैप में बारीक क्रश चॉकलेट डाल दीजिये और लंबे क्रश वाले चॉकलेट को केक के चारो तरफ में लगा दीजिये. अब केक के ऊपर सफेद क्रीम से बने फूल पर एक-एक चेरी लगा दीजिये I बटर पेपर को हटा दीजिये. ब्लैक फारेस्ट केक बनकर तैयार है. आप इसे फ्रीज में रखकर 3 से 4 दिन तक रखकर खा सकते है.

बेकरी केक

2.. रेड वेलवेट बेकरी केक-

     रेड वेलवेट केक मुलायम , क्रीमी और मखमली रेड कलर का होता है. इसके लिए हमें सबसे पहले रेड चॉकलेट केक बनाकर तैयार करना होगा ,फिर तैयार केक को सजाकर मखमली रेड केक बनाया जायेगा .

रेड चॉकलेट केक आवश्यक सामग्री –

  •     220   ग्राम लगभग डेढ़ कप मैदा,
  •     75 ग्राम लगभग तीन चौथाई कप कोकवा पाउडर ,
  •     350 ग्राम लगभग सवा कप चीनी पाउडर,
  •     डेढ़ छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर,
  •     आधा छोटा चम्मच बेकिंग सोडा ,
  •     चुटकीभर नमक ,
  •     दो अंडा,
  •     आधा कप बटर या घी ,
  •     आधा कप दही,
  •     2 से 3 बूंद वनीला एसेंस

केक को सजाने के लिए आवश्यक सामग्री –

  •     250 ग्राम लगभग डेढ़ कप क्रीम चीज  ,
  •     200 ग्राम  लगभग सवा कप व्हिप क्रीम
  •     100  ग्राम लगभग एक कप चीनी पाउडर
  •     आधा छोटी चम्मच वनिला एसेंस

रेड वेलवेट बेकरी केक बनाने की विधि –

      रेड वेलवेट बनाने के लिए एक बड़ी कटोरी में छलनी रखकर उसमें मैदा, कोकवा पाउडर, नमक , बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा को डालकर छान ले . एक दूसरे कटोरी  में  बटर या घी , चीनी को मिलाकर धीरे-धीरे करके इलेक्ट्रिक ब्लेंडर से फेंटेंगे. इसके बाद दो अंडा को धीरे-धीरे करके बटर चीनी के मिश्रण में डाले, अब वनीला एसेंस ,दही और रेड कलर डाले , अब इसे अच्छी तरह फेंटें . उसके बाद दोनो कटोरी के सामग्री को धीरे-धीरे करके एक कटोरी में मिलायें. अब आपके पास मखमली केक का बैटर तैयार है. यदि केक को कढ़ाई या कुकर में बना रहे है , तो बनाने के पहले कढ़ाई या कुकर में नमक डालकर 10 मिनट पहले से गर्म कर ले. अब केक पात्र (कंटेनर) ले , जिसे तेल या बटर से ग्रीस कर ले . आप चाहे तो ग्रीस किया हुआ बटर पेपर भी केक के पात्र  के लिए यूज कर सकते है.

         अब तैयार बैटर को केक पात्र में डालकर , पात्र को हिलाकर करके सभी तरफ से बराबर कर दे . फिर कढ़ाई या कुकर में लगभग 40 मिनट तक मध्यम आंच पर पकाये यदि आप ओवन में  बना रहे है तो तापमान 180 डिग्री रखें. केक बेक होने के बाद टूथपिक या पतली चम्मच की सहायता से चेक करें. केक मे से  टूथपिक पूरी तरह साफ निकला हो तो , अब आपका  केक अच्छी तरह पक चुका है. अब इसे कुछ देर ठंडा होने के लिए रख दें. थोड़ी देर में आपका स्पंजी रेड वेलवेट केक तैयार है.

रेड वेलवेट बेकरी केक को सजाकर मखमली क्रीमी केक बनाने की विधि –

        रेड वेलवेट केक को सजाने के लिये सबसे पहले हमें क्रीम चीज की जरूरत होगी.अब इसमें चीनी पाउडर और वनीला एसेंस डालकर इलेक्ट्रिक ब्लेंडर से चीज क्रीम को धीरे धीरे  5-7 मिनट तक फेटिये . ध्यान रहे तेजी से करने से चीज फट सकता है , अब इसमे थोड़ी थोड़ी मात्रा में  व्हिप क्रीम डालकर मिलाये .केक को सजाने के लिये मखमली क्रीम तैयार है.

        केक स्टैंड पर थोड़ी सी क्रीम लगाकर केक पात्र से केक निकाल कर ठंडी केक को स्टैण्ड पर रखें. पकने के बाद केक के चारो ओर हल्के भूरे रंग का परत होगा , केक के ऊपरी हिस्से और चारो तरफ के भूरे हिस्से को चाकू की सहायता से कट कर लेंगे. अब केक को दो परतो में कट करके अलग कर लेगें .  अब एक परत को अलग करके केक स्टैन्ड पर रखे और  मखमली क्रीम को उसके ऊपर चारो तरफ फैलायेगें . अब केक के दूसरे परत  को उसके ऊपर रखेगें और चाकू की सहायता से स्टैण्ड को घुमाते हुयें केक के चारो तरफ क्रीम को लगाते हुये चिकना कर देगें.

            केक से काटकर निकाले गये केक कृम्ब को क्रश करके केक के चारो साइड में लगा दीजिये. केक के ऊपरी भाग के क्रीम को चाकू से थोड़ा जिगजैग रूप दे देगें. रेड वेलवेट केक बनकर तैयार है. आप इसे फ्रीज में रखकर 3 से 4 दिन तक रखकर खा सकते है.

       तो है , ना बेकरी जैसा केक बनाने का आसान तरीका , तो फिर एक बार इस तरीके से केक बना के देखिये , आपके केक के चर्चे सब जगह होने लगेंगे.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *