प्रेगनेंसी एक महिला के लिए बहुत ही खूबसूरत और  जीवन बदलने वाला अनुभव है, लेकिन साथ ही साथ प्रेगनेंसी की वजह से महिलाओं को कई तरह के बॉडी प्रॉब्लम को झेलना पड़ता है। प्रेगनेंसी के इन्ही प्रॉब्लम में से एक है, डिलीवरी के बाद महिलाओं में पेट की चर्बी का बढ़ना, यदि महिलाएं अपने पेट की चर्बी को कम करने पर डिलीवरी के तुरंत बाद से ध्यान नहीं देती, तो कई महीनों और सालों तक उन्हें पेट के मोटापे को फेस करना पड़ता है। आजकल के फिटनेस वाले टाइम में नई नई माँ बनने वाली महिला अपने पेट के चर्बी को लेकर काफ़ी अनकंफरटेबल महसूस करती हैं, हालांकि डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी का बढ़ना आम बात है, लेकिन इसे थोड़ी मेहनत के साथ ठीक किया जा सकता है। इसलिये आज के कुछ सीखे आर्टिकल में हम आपके लिए डिलीवरी के बाद पेट कैसे कम करें? इससे रिलेटेड कोई बेहतरीन टिप्स लेकर आए हैं।

डिलीवरी के बाद पेट का चर्बी क्यों बढ़ता है? 

गर्भाशय एक चिकनाहट वाले मसल्स से बना होता है, जो प्रेगनेंसी के बढ़ते समय के साथ आकार में बढ़ता जाता है, जिससे पेट की मसल्स में भी खिंचाव होता है और इसलिये डिलीवरी के बाद भी गर्भाशय आकार  ज्यादा कम नहीं होता है। इसी वजह से महिलाओं का पेट निकला हुआ दिखता है। साथ ही साथ प्रेगनेंसी और डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर में होने वाले हॉर्मोन में तेजी से बदलाव और डिलीवरी के बाद भी घी व ड्राई फ्रूट्स जैसी चीजे खाने की वजह से भी पेट का चर्बी बढ़ जाता है। इसके अलावा जो महिलाएं अपने बच्चों को फीडिंग नहीं करा पाती है, उनके साथ भी बेली फैट बढ़ने की पॉसिबिलिटी ज्यादा होती है।

डिलीवरी के कितने दिन बाद पेट कम होता है?

डिलीवरी के बाद भी 5-6 मंथ की प्रेगनेंसी महिला जैसे दिखने वाले पेट को कम करने के लिए एक महिला को 8 सप्ताह से लेकर 9 महीने तक लग सकते हैं। हालांकि ये भी कई फेक्टर पर डिपेंड करता है जैसे कि प्रेग्नेंसी में मैक्सिमम वेट, डिलीवरी के बाद की लाइफस्टाइल और बच्चे की फीडिंग आदि। डिलीवरी के बाद पेट कम करना कम्पलीटली रूप से महिलाओं के हाथ में होता है,वो अपने फिट बॉडी के लिए कितनी मेहनत करती हैं। महिलाएं जितना अच्छा खानपान और रेगुलर एक्सरसाइज करेंगे, उतने ही फ़ास्ट तरीके से उनका बेली फैट कम होते जायेगा।

डिलीवरी के बाद पेट कम करने के उपाय क्या है?

डिलीवरी चाहे नॉर्मल हो या सिजेरियन दोनों कंडीशन में पेट का बढ़ना सामान्य है। यदि आप सी-सेक्शन ऑपरेशन के बाद पेट कम करने के उपाय ढूंढ रहे है, तो बता दे कि डिलीवरी के बाद पेट कम करने के कई उपाय है, जिसे अपने डेली रूटीन में शामिल कर आसानी से महिलाएं अपने बेली फैट को कम कर सकती है। आइये जानते है, उन उपायों के बारे में विस्तार से :

हेल्दी डाइट ले : डिलीवरी के बाद अच्छा खानपान बहुत जरूरी होता है, इसलिए बेली फैट कम करने के लिए आप खाने को अवॉइड ना करें, क्योंकि इस समय बॉडी को कंपलीटली मिनरल्स की जरूरत होती है। इसलिए आप हेल्दी डाइट को लेते रहे। इसके अलावा आप अलग से डेली एक सेब, एक टमाटर और 2-4 लहसुन की कलियों का सेवन जरूर करें।

बच्चे को फीडिंग जरूर कराएं : आजकल कई महिलाएं अपने बच्चे को अपने फिगर खराब होने के डर से अपने स्तन से सीधे दूध नहीं पिलाना चाहती है। जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं होना चाहिए क्योंकि यदि महिलाएं अपने बच्चों को अपने स्तन से सीधे दूध पिलाती हैं तो इससे एक तरफ बच्चों का वजन बढ़ता है और दूसरी तरफ महिलाओं का एक्स्ट्रा वजन कम होता है। 

बॉडी को हाइड्रेट रखें :  डिलीवरी के बाद बॉडी को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि इससे बच्चे का दूध ज्यादा बनता है। इसलिए इन दिनों आप दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं। इसके साथ आप एक गिलास पानी में एक चम्मच जौ और एक चम्मच अजवायन को उबालकर भी पी सकती है, ये भी आपके बेली फैट को बढ़ने से रोकते है।

पेट की बेल्ट बांधे :  डिलीवरी के शुरुवाती महीने में मोटापा को कम करने के लिए आप पेट में बांधी जाने वाली बेल्ट का भी यूज कर सकते हैं। ये पेट की चर्बी के लिए बहुत कारगर है। गायनेकोलॉजिस्ट द्वारा भी इस बेल्ट को इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती हैं। 

कम कैलोरी और फाइबर ज्यादा लें :  डिलीवरी के बाद खाने पीने मे ध्यान दे। कोशिश करें कि ऐसे भोजन को आप अपने डाइट में शामिल करें, जिसमें कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट कम और प्रोटीन, फाइबर ज्यादा हो। इस दौरान आप अपने बच्चे को फीडिंग कराती है, इसलिए आपको भूख लगना सामान्य है। ऐसे में आपको कई बार स्नैक्स खाने की इच्छा होती है, ध्यान रखें पैकेज स्नैक्स आपके वेट को बढाने के साथ आपके बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है, इसलिए भूख लगने पर आप ओट्स, सूखे मेवे व घर की बनी हुई चीज खा सकते हैं.

पूरी नींद लें :  बच्चे के जन्म के बाद एक मां का पूरी रात अच्छे से सोना बहुत मुश्किल होता है और नींद पूरी नहीं होने से आपका बॉडी थका हुआ महसूस करता है। जिसकी वजह से आपके वेट लॉस का बाकी रूटीन डिस्टर्ब होता है। इसलिए इस दौरान भी आठ घंटे की नींद पूरी करें, नींद पूरी करने के लिए दिन के 2-3 घंटे फिक्स करें। 

तनाव से दूर रहें : डिलीवरी के बाद ज्यादातर महिलाएं बच्चे को पालने को लेकर टेंशन में रहती हैं, इस तनाव और टेंशन की वजह से उनका बढ़ता वेट कम नहीं हो पाता है।  इसलिए बेली फैट को कम करना है तो तनाव से दूरी बनाये। कोशिश करें कि खुद को खुश रखें इसके लिए आप अपने हॉबी वाले कुछ काम कर सकती हैं जैसे डांस करना। 

टहलने को अपनी आदत में डालें : डिलीवरी के बाद लगभग 6 सप्ताह तक आपको ज्यादा हार्डवर्क नहीं करना चाहिए। डिलीवरी के एक-दो सप्ताह के बाद ही आपको धीरे-धीरे खाने के बाद टहलने की आदत डालनी चाहिए । इससे भी पेट की चर्बी कम होती है। 

एक्सरसाइज करें : डिलीवरी के तुरंत बाद तो नहीं लेकिन लगभग एक डेढ़ महीने के बाद आपको कुछ एक्सरसाइज करने शुरू कर देनी चाहिए। स्ट्रेचिंग, पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज, सिट-अप्स आदि कर सकते है। बेहतर होगा कि आप डिलीवरी के बाद एक्सरसाइज शुरू करने से पहले एक बार एक्सपर्ट से सलाह जरूर कर ले।

तो दोस्तों आज के कुछ सीखे आर्टिकल में हमने आपको  डिलीवरी के बाद पेट कैसे कम करें? इससे रिलेटेड जानकारी दी है, यदि अब भी आपके मन में अपने बैली फैट से जुड़ी और कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। यदि ये आर्टिकल आपके लिए यूज़फुल हो, तो इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा कैसे पाएं?

गर्मी में जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए क्या करें?

हेल्दी प्रेगनेंसी के लिए क्या करें?

गर्मी के प्रेगनेंसी में कैसे रखें अपना ख्याल?


1 Comment

प्री-डायबिटिक क्या होता है? - कुछ सीखे · 04/07/2023 at 6:44 pm

[…] डिलीवरी के बाद पेट कैसे कम करें? […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.