आज के दौर में ऑनलाइन या कह सकते है, डिजिटल रूप से लाखो लोग घर बैठे ही ढेरों पैसे कमा रहे है। डिजिटल रूप से पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका यूट्यूब है। यूट्यूब के लिये जरूरी नही आपको किसी क्षेत्र में विशेष योग्यता रखनी हो, आप अपनी रुचि के अनुसार भी यूट्यूब में अपना करियर बना सकते है। इसके लिये आपको कड़ी मेहनत , लगन, धैर्य और खुद पर विश्वास रखने की जरूरत है, क्योँकि यह एक ऐसा रास्ता है, जिसपर चलते ही जाना है। जितना आप इस रास्ते पर चलेंगे , उतना आप खुद को पहले से बेहतर स्थिति में देखेंगे। यदि आप भी यूट्यूब से पैसे कमाने के लिये सोच रहे है, तो आप  बिल्कुल सही जगह पर आए है। इसके लिये कोई बड़ी प्रक्रिया नही है और ना ही किसी निवेश की जरूरत है।  इस लेख में हम आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें बताने के साथ-साथ शुरुवात से सफलता तक के यूट्यूब सफर के बारे में बताएंगे।

नयी फिल्म कैसे डाउनलोड करें ?

तो आइये पहले जानते है, यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें – 

1. अपना जीमेल एकाउंट बनाना-

        यूट्यूब चैनल बनाने के लिये सबसे पहले अपना जीमेल आई डी बनाना होगा। आप चाहे तो अपना पहले का बना जीमेल आई डी भी उपयोग कर सकते है। या फिर चैनल के नाम पर नया जीमेल आई डी भी बना सकते है। फिर उस जीमेल आई डी से यूट्यूब पर साइन इन करे।

2. यूट्यूब चैनल बनाना- यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें

        एक बार साइन इन करने के बाद आप अपना चैनल आसानी से बना सकते है। आप वीडियो से रिलेटेड का नाम रखेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा। चैनल बनाने के बाद अपने नियमित रूप से वीडियो अपलोड करते रहे और शुरुआत में उन वीडियो के यूट्यूब लिंक को उन लोगो तक ही भेजे । जिनपर आपको भरोसा हो कि वो आपकी वीडियो को पूरा देखेंगे।

3. चैनल मोनेटाइजेशन ऑन करवाना– यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें

यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें ?

       आपके चैनल पर शुरुवाती एक हज़ार सब्सक्राइबर और चार हज़ार घंटे वीडियो देखा समय होने के बाद ही आप  यूट्यूब कंपनी को अपने बैंक के जानकारी के साथ मेल करके मोनेटाइजेशन ऑन कराने के लिये संपर्क कर सकते है ।

4. यूट्यूब मोनेटाइजेशन अनुमति मिलना –

       कंपनी को मेल मिलने के बाद यूट्यूब 24 से 72 घंटो के बीच आपके चैनल के सभी जरूरी जांच करने के बाद ही आपको मोनेटाईजेशन ऑन की अनुमति देता है। इसके बाद एक नियमित आय आपके बैंक खाते में प्रति महीने प्राप्त होती है।

       दोस्तो , ये तो पूरी प्रक्रिया हो गई , यूट्यूब से पैसे कमाने के , लेकिन इस पूरी प्रक्रिया में कितना समय लग सकता है, इसके बारे में कुछ कहा नही जा सकता । आज के समय में यूट्यूब से कोई भी पैसे कमा सकता है, लेकिन कोई जल्दी पैसे कमाना शुरू कर देता है। किसी को सालो लग जाते है, फिर भी उनकी आय शुरू नही हो पाती है।

      यदि आप भी यूट्यूब से अपना भविष्य सवारना चाहते है, तो यूट्यूब चैनल बनाने के पहले हमारे बताये गया इन खास बातों का ध्यान रखिये

बेकरी केक घर पर कैसे बनाये ?

आप कुछ ही महीनों में यूट्यूब से पैसे कमा  सके –

1. खुद का आंकलन करे – 

    सबसे पहले आप खुद का आंकलन करे कि आप किस क्षेत्र में यूट्यूब चैनल बनाना चाहते है। यदि आप किसी क्षेत्र में अपनी विशेष योग्यता या रुचि रखते है, तो आपके लिये बेहतर होगा कि आप सबसे पहले उस क्षेत्र में काम करना शुरू करे। और यदि आप फ्रेशर है, आपको किसी चीज़ की विशेष जानकारी नही है तब आप खुद के बारे में सोचे कि कौन से क्षेत्र में काम कर सकते है।

2. यूट्यूब रिसर्च करें – 

     अच्छा होगा कि आप चैनल बनाने के पहले उस विषय की ज्यादा से ज्यादा जानकारी यूट्यूब  पर सर्च करें । जितना ज्यादा जानकारी आप एकत्र करेंगे , उतना ही आपके चैनल के लिये फायदेमंद होगा।

3. सफल यूटूबर को सुने –

     आगे बढ़ने के लिये हमेशा सफल व्यक्तित्व के जीवनी को जानना चाहिये , ठीक ऐसे ही आपको यूट्यूब पर सफल यूटूबर की जीवनी और सफलता की कहानी सुननी चाहिये। सफल यूटूबर को सुनने से आपके अंदर आत्मविश्वास आएगा। आप खुद को निराश नही करोगे। किसी भी यूटूबर को सीखने के नज़रिये से देखिये ना कि अपने प्रतिस्पर्धी के रूप में।

      दोस्तो , अब बात करते है, यूट्यूब चैनल को जल्दी से जल्दी कैसे ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचाये। जैसा कि आपको पता है कि यूट्यूब में सब्सक्राइबर जितने ज्यादा होंगे, आपकी महीने की आय भी उतनी ही बढ़ते जाएगी। 

तो आइये जानते है , चैनल को सही दिशा में बढ़ाने के तरीको के बारे में – 

1.नियमित रूप से वीडियो डालते रहे –

यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें ?
यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें ?

    कुछ वीडियो अपलोड करने के बाद कुछ महीनों में ही अक्सर यूटूबर सोचते है, कि ज्यादा व्यूज़ , लाइक्स और सब्सक्राइबर नही बढ़ रहे है। ऐसे में कुछ यूटूबर निराश होके वीडियो डालना बंद कर देते है। जबकि आपको ऐसा बिल्कुल नही करना है। ऐसा इसलिये क्योँकि यूट्यूब ऐसा जगह है, जहां देर से सही आपकी मेहनत का फल जरूर मिलता है। इसलिये एक सफ्ताह में एक या दो-तीन वीडियो को नियमित रूप से अपने चैनल पर डालते रहे।

2. वीडियो में सामग्री (कंटेंट) अच्छी होनी चाहिये –

     वीडियो में आप ऐसा ही सामग्री (कंटेंट) डाले, जो आपकी वास्तविक (ओरिजिनल) हो। आप किसी की वीडियो से सीखे ,लेकिन उसकी पूरी नकल ना करें। कोशिश करे कि आपकी वीडियो का सिद्धान्त (कॉन्सेप्ट) और उसमें रिकॉर्ड आवाज़ लोगो को साफ -साफ समझ आ जाये। ऐसे में लोग आपके वीडियो को बीच मे नही छोड़ेंगें और आपके चैनल का वीडियो देखने वाला समय बढेगा। 

3.अपने चैनल के लिंक को कही भी शेयर ना करे- यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें

       देखा होगा आपने अक्सर यूटूबर अपने चैनल के लिंक को कहीं भी शेयर कर देते है। फिर चाहे वो व्हाट्सएप्प या फेसबुक का समूह(ग्रुप) हो या ट्विटर हो या कोई और जगह। आपको लगता है कि ऐसा करने से उनके चैनल के लाइक्स और सब्सक्राइबर में बढ़ावा होता है, तो आप गलत सोच रहे है। ऐसा करने से उनको हानि होने की संभावना ज्यादा होती है, क्योकि बहुत से लोग लिंक को खोलते तो है, लेकिन उनके काम का नही होता तब उसे आधे में ही छोड़ देते है। ऐसा करने से आपके वीडियो पर अच्छा असर नही पड़ता है । यूट्यूब कंपनी आपके वीडियो से सम्बंधित सभी गतिविधियों को देखती है। जो आपके चैनल के मोनेटाइजेशन पर प्रभाव डाल सकती है।

क्या है खुशी ? जानिये खुश रहने के तरीके व फायदे !

4.कोई सीखने योग्य सामग्री (कंटेन्ट) डाले- 

       आपने देखा होगा कि यूट्यूब पर वो वीडियो ज्यादा चलती है। जिसमे कुछ ना कुछ सीखने को मिलता है क्योंकि सीखने कोई उम्र नही होती है। यदि किसी कोई भी चीज़ की जानकारी नही है तो उसके बारे में यूट्यूब से सीखता है। इसलिये यदि आपको किसी चीज़ की जानकारी नही है , तो यूट्यूब से सीखिये और यूट्यूब पर ही लोगो को सिखाइये। वैसे तो कुछ भी हो सकता है, लेकिन बेहतर है कि आप अपना अच्छा प्रस्तुत करें।

         दोस्तो , उम्मीद है आपको मेरे इस लेख पर पैसे कैसे कमाने को लेकर आपके सारे दुविधा दूर हो गए होंगे। तो फिर आज से ही अपने चैनल के लिये सोचना शुरू कर दीजिए। अगर आप उपरोक्त सभी बातों का ध्यान रखेंगे तो सफल यूटूबर जरूर बनेंगे, क्योकि यूट्यूब भगवान की तरह है। जहां देर तो है पर अंधेर नही है। यहाँ बस आपको सब्र रखने की जरूरत है।


2 Comments

रिजुमे या सीवी कैसे बनाये ? - कुछ सीखे · 16/02/2021 at 11:20 am

[…] यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें ? […]

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये ? · 18/02/2021 at 3:30 pm

[…] 2.यूट्यूब से ऑनलाइन पैसे कमाये […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *