अगर आप भी जानना चाहते है की, फूड फेस्टिवल कहां मनाया जाता है और किस तरीके से मनाया जाता है? तो आपको टेंशन लेने के ज़रूरत नहीं है उम्मीद करते है  की इस ब्लॉग को पूरा पढ़ने से आपका सारा का सारा सवाल के जवाब मिल जायेगा |  ऐसा कहा जाता है कि यह खाने वाला तेहवार है जिसमें कई प्रकार के भोजन का सेवन किया जाता है। यह फेस्टिवल खाने पीने वाले व्यक्ति के लिए और भी अच्छा होता है इसे लोग प्रतिवर्ष बहुत ही मौज- मस्ती के साथ मनाते है । इस विषय को भी  और अच्छी तरह से जानने के लिए इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें।

फूड फेस्टिवल दुबई 2020.  

अगर आप फूड लवर हैं तो आपको दुबई का फूड फेस्टिवल जरूर पसंद आएगा। दुबई की खूबसूरती, शॉपिंग और फूड इसे और भी खूबसूरत बनाती है। अगर देखा जाए तो दुबई में खाने-पीने का सबसे बड़ा जश्न फ़ूड फेस्टिवल  होता है और इसे अप्रैल महीने में मनाया जाता है | 

फेमस फूड फेस्टिवल ।

आइए दोस्तों आज हम बात करते हैं कुछ अजीब अनोखे फ़ूड फेस्टिव के बारे में, जिन्हें पूरी दुनिया बहुत जोरों शोर के साथ -साथ खूब मस्ती से मनाती है। वहीं ब्रिटेन में हर साल अगस्त महीने में आखिरी बुधवार को  शुरू होता है, और इसमें लगभग 50 हजार से ज्यादा लोग इकट्ठा होते हैं। यहाँ  दुनिया भर में सबसे बड़ी और अनोखी फ़ूड फैस्टिवल मनाई जाती है, जिसमें लोग एक दूसरे पर टमाटर फेंक कर मारते है और खूब मौज -मस्ती के साथ इसे वहां के लोग मनाते है | 

इंटरनेशनल फूड फेस्टिवल।

हम आप सभी को बता दे की इंटरनेशनल फूड फेस्टिवल  को मिस न करें। क्यों की यहाँ पर आप सभी को एक साथ 30 देशों का भोजन खाने के लिए मिलेगा, और हां यह दो दिनों तक चलने वाले फूड फेस्टिवल होता है | जिसमे सात महाद्वीपों में से 30 देश शामिल होते है, एक सौ से भी ज्यादा फूड स्टॉल्स पर आपके लिए रखा होगा जहां पर कई तरह का खाना उपलब्ध होगा | यह 17 और 18 फरवरी तक , ये फूड फेस्टिवल दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में मनाया जाता है। 

हम आप को बता दे की इंटरनेशनल फूड फेस्टिवल में आने वाले पांचवें महाद्वीप जो है North America  आपको दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में शामिल होगा |  यहां के thick cheesy बर्गर, ketchup मसालेदार tortillas सब खाने को आपको मिलेगा और सबसे खास बात ये है कि यहां पर जो भी खाने को  सर्व किया जाएगा उसका स्वाद वहां से आने वाले लोगों के हाथ से ही आपको मिलेगा।

कहा जाता है की किसी भी देश का भोजन आपको उस देश के स्वभाव के बारे में बहुत कुछ बता देता है। आप को बता दे की अगर आप इंडिया में रहते हुए भी आप विश्व के इतने सारे देशों के बारे में खास जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इस फ़ूड फेस्टिवल में जरूर शामिल होना चाहिए।

फूड फेस्टिवल दिल्ली।

फूड फेस्टिवल कहां मनाया जाता है, इसे कई जगहों पर मनाया जाता है | दिल्ली एक ऐसा शहर है जहां कई जगह हो पर फूड फेस्टिवल मनाया जाता है, और यहां पर बहुत दूर-दूर से लोग फूड फेस्टिवल मनाने के लिए आते हैं और खूब मस्ती करते है। इंडिया में कई ऐसे बड़े शहर है जहां पर फूड फेस्टिवल मनाया जाता है, उन्ही में से एक शहर दिल्ली भी है जहां पर इसे बहुत शौक से लोग मनाते हैं। 

    यहां पर हर राज्य का खास पकवान बनता है और यहां की खास बात यह ही है कि फूड फेस्टिवल में शामिल होने के लिए किसी भी तरह का फीस या फिर कहे तो टिकट नहीं लेना पड़ता है। इसमें आपको 100 से ज्यादा प्रकार के भोजन मिलते हैं, इस जगह पर लोकल लोग ही नहीं बल्कि देश विदेश से भी लोग इसमें शामिल होने के लिए आते हैं। अगर आप भी चाहे तो यहां पर अपने फैमिली या फिर दोस्तों के साथ भी जा सकते हैं। यहां पर आपको खाने की कंपटीशन भी देखने को मिलेगा।

वाइन और फूड फेस्टिवल।

हम यहा बात करने जा रहे है स्पेन में होने वाले फेस्टिवल के बारे में ,हम आपको बता दें कि स्पेन के हारो टाउन में होने वाले यह  अनोखे फेस्टिवल में लोग वाइन से भी होली खेलते हैं | यहा पर हर साल अगस्त महीने के आखिरी बुधवार को स्पेन के ब्यूनो में कम से कम 50 हजार की भीड़ La Tomatina फेस्टिवल को मनाने के लिए लोग इकट्ठा होते है | वाइन और फूड फेस्टिवल में दुनिया भर की अद्भुत वाइन,यहाँ के स्थानीय लोग और क्षेत्रीय शेफ से प्रेरित शानदार भोजन और एक उत्कृष्ट समुद्र के दृश्य शामिल होता है।

हेलो दोस्तों आज का हमारा ब्लॉग ‘फूड फेस्टिवल कहां मनाया जाता है’ आप सभी को कैसा लगा ,उम्मीद करते है की आप सभी को यह हमारा ब्लॉग पसंद आया होगा | अगर आप को हमारा ब्लॉग अच्छा लगा तो इसे आगे अपने दोस्त के साथ जरूर शेयर करे | 

इसे भी पढ़े :

पित्त की थैली मे पथरी का इलाज कैसे करे 

ये खाद्य पदार्थ जो अनाज और फल दोनों है


1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *