बचपन में भले ही आपका गोल मटोल चेहरा और भरे हुए गाल लोगों को आपके तरफ आकर्षित करते थे, लेकिन 30 की उम्र के बाद यह गोल मटोल चेहरा और भरे हुए गाल आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। आजकल लोग बढ़ती उम्र के साथ शरीर के विभिन्न अंगों के मोटापे की समस्या को झेल रहे हैं। शारीरिक मोटापा चेहरा,  गला,  हाथ,  पैर इन सबसे सम्बंधित हो सकता है। महिला हो या पुरुष दोनों के साथ  शरीर की चर्बी बढ़ने की शिकायत देखी गई है। आमतौर पर लोग पेट के बढ़ने से ही शरीर की चर्बी बढ़ने का अंदाजा लगाते हैं, जबकि चेहरे और गले का भराव या सूजन भी मोटापे के बढ़ने संकेत है।

        अगर आप कोई सेल्फी क्लिक कर रहे हो और आपकी डबल चिन, दबे हुए आंख और जरूरत से ज्यादा फूले हुए गाल दिखाई दे, तो आपकी सेल्फी कभी भी अच्छी नहीं आएगी, क्योंकि आपके चेहरे की बनावट  फेशियल फैट की समस्या की ओर इशारा करता है।

      यदि फेस फैट की समस्या आपके साथ भी है, तो समय रहते इस पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि चेहरे की चर्बी ज्यादा बढ़ जाएगी, तो आपका चेहरा भद्दा लगने लगेगा। जिसके कारण आप कम खूबसूरत होंगे ही, साथ मे आपके अंदर दूसरों से तुलना करने की हीन भावना पैदा होने लगेगी। जिससे आपका आत्मविश्वास भी टूटने लगेगा।

      इस बार “कुछ सीखे”  के इस ब्लॉग में हम आपके लिए चेहरे का मोटापा कैसे कम करें?  इसके लिए कौन- सी एक्सरसाइज करनी चाहिए? से संबंधित सारी जानकारी के साथ चेहरे के चर्बी को कम करने के लिए बेहतरीन डाइट की जानकारी भी लेकर आए हैं, तो जानने के लिए हमारे लेख के साथ बने रहे…

 जाने, चेहरे का मोटापा क्यों होता है?

     चेहरे का मोटापा या फेस मोटा क्यों होता है? अगर आप इस  सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं। तो बता दे कि उम्र बढ़ने,  अनियमित दिनचर्या, पर्याप्त नींद नहीं और वजन बढ़ने के कारण  फेस मे मोटापे की समस्या बढ़ने लगती है। फेस में फैट की मात्रा बढ़ने से चिन के नीचे की त्वचा ढीली हो जाती है। जिसके कारण चेहरे में डबल चिन जैसे समस्या देखने को मिलती है और गर्दन के पास भी मांसपेशियों का भराव लगने लगता है। गाल भी फुले फुले और गोल मटोल दिखने लगते हैं। कभी-कभी ऐसा लगता है, जैसे मानो चेहरे पर कोई सूजन हो गई हो। बता दे कि शरीर के किसी भी हिस्से में वजन बढ़ता है,तो इसका सीधा असर सबसे पहले चेहरे पर ही दिखाई देता है।

फेस फैट / चेहरे का मोटापे को कैसे कम करें

    फेस फैट का सीधा संबंध चीक, नेक और चिन से होता है। आपको चेहरे की चर्बी कम करने के लिए गर्दन (नेक ), गाल ( चिक ) और ठोड़ी (चिन) मे जमे फैट को कम करने की आवश्यकता है।

आइए जानते हैं फेस वेट लॉस के लिए चीक, नेक और चिन से सम्बंधित क्या-क्या एक्सरसाइज करना चाहिए –

 गर्दन (नेक) की चर्बी कैसे कम करें

      गर्दन की चर्बी कैसे कम करें,  यह बताने के लिए हम यहां कुछ व्यायाम लेकर आये हैं। जिसके नियमित उपयोग से आप अपने गर्दन को सुंदर और आकर्षण बना सकते हैं : 

  • गर्दन के फैट को टर्की नेट के नाम से जानते हैं।  इसे कम करने के लिए आपको स्विमिंग, रनिंग जैसे एक्सरसाइज को नियमित रूप से करना चाहिए।
  • गर्दन को ऊपर-नीचे करते रहने प्रकिया लगातार 15 से 20 बार करना चाहिए। इसे दिन में कम से कम 4 से 5 बार दोहराएं।
  • यदि आप कुर्सी में बैठे काम करते हैं, तो अपने पोश्चर को ध्यान में रखते हुए सीधे बैठ कर काम करें, इससे गर्दन पर झुकाव नहीं पड़ता है।
  • कोशिश करें कि बात करते समय, खड़े रहने और दौड़ने के दौरान आपके गर्दन झूकी ना हो। गर्दन को हमेशा सीधे रखने का प्रयास करें।
  • मोबाइल पर बात करने के दौरान भी मोबाइल को एक तरफ कान में लगाकर लगातार बात करने से बचें।

 गालो (चिक) को ऐसे पतला करें

       आपके चेहरे पर बढ़ते चर्बी आपके गालों को बहुत मोटा कर रहे हैं, जिसके कारण आपका चेहरा देखने में काफी बड़ा लगता है। यह बड़ा चेहरा आपको काफी ज्यादा परेशान कर रहा है और आपके चेहरे का लुक भी गालों के भरने के कारण छिप गया है।

        रिड्यूस चिक इन वन वीक, हाउ टू लॉस चिक फैट ओवरनाइट और गालों को पतला करने के लिए क्या करें जैसे सवालों के जवाब ढूंढने के लिए आप लगातार अपने मोबाइल के साथ समय बिता रहे हैं। फिर भी आपको इसका समाधान नहीं मिल रहा है। तो हम आपको यहां कुछ ऐसे एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जो आप कभी-भी कहीं-भी रहके कर सकते है और अपने गालों को पतला कर सकते हैं :

  • आप अंग्रेजी वर्णमाला के एक्स और ओ शब्द को एक के बाद एक करके कम से कम 20 से 25 बार बोले और एक दिन में ये प्रक्रिया 2 बार जरूर करें।
  • अपने गाल को मुंह से अंदर की ओर खींचे। कम से कम 3 से 5 सेकंड तक ऐसी स्थिति में रहे और लगातार कम से कम 20 बार ये क्रिया दोहराए।
  • मुंह को जितना ज्यादा खोल सके खोलें और फिर बंद करें। मुंह खोलने और बंद करने के एक्सरसाइज में लगातार 20 बार करनी चाहिए। दिन मे कितने बार भी ये प्रक्रिया कर सकते है।
  •  मुंह में पानी डालकर कुल्ला करने की प्रक्रिया को भी एक दिन में तीन से चार बार करें।
  • च्यूइँगम चबाना भी गालों को पतला करने का बेहतर उपाय है। यह आपके  गालों को पतला करने के साथ-साथ मसूड़े भी मजबूत करते हैं। हो सके तो प्रतिदिन एक च्यूइँगम जरूर चबाएं।
  • जोर से हंसियें और मुस्कुराइए। यह भी गालों को शेप में लाने का बहुत आसान और आरामदायक उपाय है।

 डबल चिन का क्या करें 

      गले के पास की मांसपेशियों का रक्त परिसंचरण (ब्लड सरकुलेशन) सही से नहीं हो पाता है। तब ठोड़ी के नीचे चर्बी जमा होने लगता है। इसके कारण डबल चिन की समस्याएं होने लगती हैं। डबल चिन को कम करने के लिए कुछ एक्सरसाइज है, जिसे आसानी से करके इससे छुटकारा पाया जा सकता है :

  •  छत की ओर देखकर अपने मुंह को 10 से 15 सेकंड के अंतराल में बार-बार खोले और बंद करें। यह प्रक्रिया एक दिन में चार  से पांच बार दोहराएं।
  • हवा को मुंह में बंद करें यानि मुंह को फुला कर रखे। फिर जीभ को पूरे मुंह में घूमाएं। फिर तेजी से सांस बाहर छोड़ दे। प्रतिदिन तीन से चार बार करने से जल्दी परिणाम प्राप्त होगा।
  •  पैरों को पीछे करते हुए मोड़े, दोनों हाथों को पैरों की जांघों पर रखें। पीठ को एकदम सीधा रखें और जितना हो सके जीभ को बाहर निकाले।  इसी स्थिति से 5 से 7 बार गहरी सांस लें। इसे एक दिन में 6 से 7 बार रिपीट करें। आपको डबल चिन की समस्या से बहुत जल्दी रिलीफ मिलेगा

चेहरे के मोटापा को कम करने के लिए गर्दन, गाल और चिन के लिए ऊपर लेख में बताए अनुसार एक्सरसाइज करने के अलावा अपनी दिनचर्या की डाइट में भी बदलाव की जरूरत होती है। चेहरे के मोटापा को कई लोग चेहरे की सूजन या फेसियल फैट के नाम से भी जानते हैं।

   आइए चेहरे के सूजन को कैसे कम करें, इसके लिए बेहतरीन डाइट प्लान पर चर्चा करते हैं –

  • अपने डाइट में फाइबर को जगह दें, इसके लिए ताजे फल और हरी सब्जियों का सेवन करें।
  • ज्यादा कार्ब और कैलोरी वाली चीजों का कम खाये।नमकीन, चीज, फ्रॉजन, पिज़्ज़ा जैसे फास्ट फूड का सेवन कम करें।
  •  ऐसे फलों का सेवन ज्यादा मात्रा में करें, जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा हो, जैसे खीरा और तरबूज।
  • नमक और सफेद चीनी की मात्रा के सेवन में कमी करें। नमक में सोडियम होता है, जो तेजी से फैट को बढ़ाने काम करता है।
  • एलोवेरा जेल को नियमित दिनचर्या में शामिल करें। आप रोजाना एक चम्मच पानी के साथ एक चम्मच एलोवेरा जेल का सेवन करें,फायदेमंद होगा।
  • ग्लूटेन फ्री फूड प्रोडक्ट्स जैसे रागी, बाजरा, ज्वार आदि के आटे की रोटी खाए। ओट्स का सेवन भी फायदेमंद है।
  • नियमित रूप से 1 से 2 घंटे के अंतराल में एक गिलास पानी पिए। इससे शरीर मे मेटाबोलिज्म में सही रहता है।

       इस तरह डाइट को अपनाने के अलावा अपने दिनचर्या को व्यवस्थित करें। पर्याप्त नींद  ले और समय पर भोजन करने की आदत डालें। इस हेल्दी डाइट से बहुत जल्दी चेहरे के मोटापा को कम किया जा सकता है, हालांकि चेहरे के चर्बी को कम करने के लिए कितना समय लगता है, इसके लिए कुछ कह पाना संभव नहीं है।

        कई सर्वे रिपोर्ट के आंकलन के बाद हमने इस लेख में आपके लिए चेहरे की चर्बी को कम करने के लिए उपरोक्तानुसार एक्सरसाइज और डाइट का बेहतर विकल्प तैयार किया है। जिसको अपने रूटीन मे शामिल करने के बाद आप लगभग एक से डेढ़ महीने के अंदर अपने चेहरे पर बदलाव देख पाएंगे।

 यदि आपके पास गर्दन, गला और चीन के लिए अलग-अलग एक्सरसाइज करने का समय नहीं है और चेहरे के मोटापे कम करने के लिए कुछ बेसिक्स एक्सरसाइज की तलाश में हैं। जो बैठे-बैठे कहीं भी  कर सके,  तो आपके इस समस्या का समाधान भी हमारे पास है।  आइए जानते हैं चेहरे की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए कुछ बेसिक एक्सरसाइज, हालांकि ये रिजल्ट थोड़ा देरी से देंगे, लेकिन कारगार है :

  •  मुंह फुलाए और खोलें – मुंह को फुलाएं और 10 सेकंड के बाद मुंह को खोलकर होंठ को ओ का आकार दे। यह प्रक्रिया लगातार 10 बार करें।
  •  आइब्रो उठाएं – अपनी आंखें चोड़ी करके अपने आइब्रो को अपने दोनों हाथ की तर्जनी और अंगूठे के सहायता से ऊपर उठाएं। फिर 30 सेकंड बाद नीचे करें। यह प्रक्रिया कम से कम 5 बार करें।
  •  गालों को चूसे – गालों को अंदर की ओर खींचें और फिर जीभ से चूसने का प्रयास करें। लगातार 5 से 6 बार करने से फायदा होगा।
  •  चेहरे का मसाज करें – अपनी उंगलियों से चेहरे के माथे से शुरू करके, फिर कान की तरफ और फिर नाक की तरफ और अंत में होंठ के बीच से होते हुए ठोड़ी की तरफ धीरे-धीरे मसाज करें।
  • ऊपर देखें – अपने गर्दन को फैलाते हुए ऊपर देखें। ऊपर देखने के दौरान अपने ऊपर वाले होंठ को नीचे वाले होंठ से दबाकर रखें। फिर 5 सेकंड बाद वापसी मुद्रा में आए। यह प्रक्रिया तीन से चार बार दोहराएं।

           इन छोटे-छोटे व्यायाम को करके आप अपने चेहरे के मोटापे के साथ असमय झुर्रियां, बड़ा चेहरा,  लटकते मांसपेशियाँ जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

 तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आज के हमारे “कुछ सीखे” के लेख में चेहरे का मोटापा कैसे कम करें, जाने एक्सरसाइज में आपको अपने चेहरे की चर्बी को दूर करने के सारे उपाय मिल गए होंगे। यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो, तो कमेंट बॉक्स में अपने विचार हमसे जरूर साझा करें। 


2 Comments

एनएरोबिक व्यायाम क्या है ? - Health and Fitness - कुछ सीखे · 16/07/2022 at 5:39 pm

[…] चेहरे का मोटापा कैसे कम करें ? […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.