आज के समय में बढ़ते डिजिटल और टेक्नोलॉजी से ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से जरिये बन गये है. इंटरनेट के सहारे बहुत से ऐसे जरिया उपलब्ध है, जिससे घर बैठे-बैठे आप लाखो-करोड़ो रुपये तक आसानी से कमा सकते है. ऑनलाइन के माध्यम से आप कम समय में ज्यादा पैसे कमा सकते है और एक सफल व्यक्तित्व के रूप में नाम भी बना सकते है , पर कहते है , ना ! सफलता की रोटी मेहनत के आँच पर सिकती है.

ठीक ऐसे ही ऑनलाइन के द्वारा बहुत से ऐसे माध्यम है, जहां आप कड़ी मेहनत के दम पर सफल व्यक्तित्व के शिखर तक भी पहुंच सकते है. एक रिपोर्ट के अनुसार हर रोज लाखों लोग गूगल पर ऑनलाइन पैसे कमाने संबंधी कीवर्ड को ही सर्च करते है. साथ ही कोरोना काल में कई लोगों के नौकरी भी हाथ से निकल जाने के कारण लोग ऑनलाइन पैसे कमाने का रास्ता ढूढ़ रहे है. यदि आप भी ऑनलाइन पैसा कमाने के जरिये को ढुढ़ते हुये यहां तक पहुंचे है, तो अब आपकी ऑनलाइन पैसा कमाने के रास्ता ढुंढने की यात्रा खत्म होने को है .

       यहां हम आपको कदम दर कदम ऑनलाइन पैसे कमाने के माध्यम के बारे में बताने के साथ-साथ उसके सारे प्रक्रिया के बारे में भी विस्तार से चर्चा करेंगे , ताकि आपको अपना काम शुरू करने के लिए कहीं और से जानकारी एकत्र करने की जरूरत ना पड़े.

make money online

तो आइये जानते हैं, ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीके के बारे में –

1. ब्लॉगिंग से ऑनलाइन पैसे कमाये

      अगर आप लिखने के शौकीन है या आपको किसी क्षेत्र (फील्ड) का अच्छा ज्ञान है ,तो आप ऑनलाइन के द्वारा पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग की शुरुवात कर सकते है . ब्लॉगिंग क्या होता है , ये तो आपको पता ही होगा. इसलिए इस विषय पर हम चर्चा नही करेंगे. हम ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए उपयोग किये जाने वाले तरीके और प्रक्रिया के बारे में बात करेंगे – ब्लॉगिंग के लिए आप गूगल के ब्लॉगस्पोट डॉट कॉम पर फ्री ब्लॉक को अपने मनपसंद नाम से रजिस्टर कर सकते है या फिर वर्डप्रेस में डोमेन व सर्वर के लिए छोटी राशि का भुगतान करके अपना ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते है. ब्लॉग रजिस्टर होने के बाद आप अपने पोस्ट को जोड़े और गूगल में ज्यादातर ढुंढे (सर्च किये) जाने वाले शब्दों का इस्तेमाल अपने पोस्ट में करें . ताकि गूगल द्वारा ढुंढे जाने वाली सूची (एसईओ रैंकिंग) में आपका पोस्ट शुरुआत में आ सकें, जिससे आपके ब्लॉग पर देखने वालो  (व्यूवर्स) की संख्या बढ़ेगी .

      आप हर रोज कम से कम एक ब्लॉग पोस्ट को अपलोड जरुर करें . इससे धीरे-धीरे दर्शक (व्यूवर्स) आपके ब्लॉग पर आने लगेंगे. प्रतिदिन तीन हजार से अधिक दर्शक (व्यूवर्स) की बढ़ती संख्या के बाद आपका ब्लॉग मोनेटाइज के लिए तैयार हो जाएगा . जिसमे आप एडवरडटाइज, स्पोन्सर्स पोस्ट और एफिलेटेड माकेर्टिंग के लिए संबंधित मेल के द्वारा अनुमति  प्राप्त कर पैसे कमा सकते है.

2.यूट्यूब से ऑनलाइन पैसे कमाये

      यूट्यूब क्या है ? इस सवाल का जबाव स्मार्टफोन रखने वालो में से शायद ही कोई हो , जिसे नही पता होगा . इसलिए यहां पर हम यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें , बस इसी प्रक्रिया पर चर्चा करेंगे. यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपके पास किसी भी चीज की अच्छी जानकारी होनी चाहिए, जो दूसरों को आकर्षित कर सकती हो और साथ ही धैर्य की भी जरूरत है . यूट्यूब के लिए जरूरी नही कि आपको अपना चेहरा दिखाना हो या अच्छा बोलना आता हो . आजकल कई  प्रकार के वीडियो बनाने और वीडियो में एडिटिंग करने वाले साफ्टवेयर और ऐप उपलब्ध है. जिसका उपयोग करके आप अपने जानकारी के अनुसार एक अच्छा वीडियो बना सकते है.

      इसके लिए पहले आपको  यूट्यूब पर रजिस्टर कर और अपना चैनल बनाकर वीडियो पोस्ट करना होगा . कोशिश करें कि वीडियो अपलोडिंग करने के काम को एक निश्चित समय पर नियमित रूप करते रहे . साथ ही यूट्यूब विडियो का पहला दिखने वाला फोटो (फर्स्ट डिस्पले.   पेज) , जिसे थम्बलैंन कहते है, भी आकर्षित करने वाला होना चाहिए. इससे देखने वालो (व्यूवर्स)       की संख्या आपके चैनल पर बढ़ेंगे. विडियो पोस्ट में सामग्री (कन्टेंट) अच्छा होना चाहिए , ताकि एक बार विडियो में आने के बाद दर्शक उसे आखिरी तक देखें. वीडियो देखने का कुल देखा गया समय (वॉच टाइम) आपके चैनल पर 4000 घंटा से अधिक और 1000 सब्सक्राइबर तक होने के बाद आपका चैनल मोनेटाइज के लिए तैयार हो जाएगा . ध्यान में रखें कि इसमें समय बहुत लगता है, कभी-कभी ये तीन से छै: महीने में ही हो जाते है , तो कभी-कभी साल दो साल भी लग जाते है. इसलिए आपको धैर्य रखने की बहुत  जरूरत है. चैनल मोनेटाइज के बाद ऐडसेन्स , स्पोन्सर्स विडियों और एफिलेडेट मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमा सकते है .

how to make money online

3. फ्रीलांसिंग काम  –

         फ्रीलांसिंग काम में आप अपने मनपसंद समय के अनुसार ग्राहक ( क्लाइंट) से  अपने क्षमता से संबंधी काम लेकर उसे पूरा करने के बाद भुगतान प्राप्त कर सकते है. इसके लिए कोई अनुबंध पत्र या प्रस्ताव पत्र (कान्ट्रेक्ट पेपर या ऑफर लेटर) नही होता है. इंटरनेट पर कई ऐसे वेबसाईट उपलब्ध है , जो काम देने वाले (क्लाइंट) और काम करने वाले (वर्कर) को मिलाने के लिए मध्यस्थ का काम करता है . फ्रीलांसर डॉट कॉम , प्यूपल पर हावर डॉट कॉम , अपवर्क , फ्विवर जैसे कई वेबसाइट है, जहां रजिस्टर कर सकते है. यहॉ आप अपने प्रतिभा के अनुसार काम जैसे कहानी या लेख आदि लिखना , विडियों में एडिट करना , ग्राफिक डिजाइन करना , लोगो बनाना,  कहानी पढकर ऑडियो बनाना,  मेल भेजना  , डाटा एन्ट्री  और वर्चअल सहायक जैसे काम प्राप्त कर सकते है . इस काम को टेलिफोन पर या मेल में बातचीत के द्वारा पूरा कर डिलिवरी करके भुगतान को प्राप्त किया जा सकता है. आप लिंक्डइन वेबसाईट पर अपनी प्रोफ़ाइल बनाकर सीधे लोगो से भी जुड़कर  भी फ्रीलांसर काम को प्राप्त कर सकते है.

4. ऑनलाइन ट्यूशन –

          आजकल कई ऐप जैसे बायजू , टॉपर और  अनअकेडमी ऑनलाइन के माध्यम से बच्चों को शिक्षा प्रदान कर रहे है. आप भी उन्हीं के विचारो को लेकर छोटे स्तर पर ऑनलाइन कोचिंग कक्षायें या ट्यूशन की शुरुआत कर सकते है. आप पढ़ाई के अलावा सिलाई , बेकरी और पार्लर का प्रशिक्षण भी ऑनलाइन के माध्यम से दे सकते है. इसके लिए आप यूट्यूब , फेसबुक, इन्स्ट्राग्राम, वाटसअप या खुद का ऐप बना कर अपना कमाई का माध्यम बना सकते है.

5. कैप्चा पूरा करके –

        गूगल पर कैप्चा से ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, सर्च करने पर कई बेबसाइट की सूची आपको मिल जाएगी. इन वेबसाइट पर रजिस्टर करने पर ये बेबसाइट कुछ नि:शुल्क और कुछ प्रीमियम जैसे अलग-अलग प्लान देती है. आप अपनी क्षमता अनुसार कोई भी प्लान चुनकर , जितना जल्दी सही कैप्चा पूरा करेंगे , उतना ही ज्यादा कमाई कर पायेंगे.

6. क्लिक करके –

         विदेशी कंपनी के द्वारा कई ऐसे बेवसाइट चलाये जाते है , जो कई बड़ी कंपनी के लिंक को अपने वेबसाइट के पर जोड़कर रखती है. जिसे क्लीक करके आप आसानी से ऑनलाइन कमाई कर सकते है. क्लिकसेंस भी ऐसी ही कंपनी जहां पर आप क्लिक करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते है. आपको अपने मेल आईडी से इन वेबसाइट पर रजिस्टर कर काम शुरू करना होगा . एक बात और इस काम को करने के दौरान आपको बहुत सब्र रखना होगा , क्योंकि इसमें कमाई बहुत ही छोटे स्तर से शुरू होता है. एक निश्चित राशि पूरा होने के बाद आप उस राशि को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है. ठीक ऐसे ही काम आरएस जियो 24 ऐप भी करता है, जिसमें भी आप क्लिक और रेफरल करके अच्छी कमाई कर सकते है.

7. ऑनलाइन उत्पाद बेचकर  –

        ऑनलाइन उत्पाद बेचने का काम करके भी आप अच्छा-खाशा कमाई कर सकते है. यदि आप अमेजन या फ्लिपकार्ट जैसे कंपनियों के विक्रेता बनना चाहते हैं , तो आपको जीएसटी नंबर चाहिए होगा . बिना जीएसटी के आप ई-कामर्स कंपनी पर ब्रिकी का काम नही कर सकते है.यदि आप चाहे तो अर्न करो डॉट कॉम पर रजिस्टर कर अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे बड़ी कंपनियों के उत्पाद के यूआरएल को आप अपने आसपास के लोगो को शेयर कर सकते  है. आपके शेयर किये गये लिंक से किसी के द्वारा भी कोई भी उत्पाद खरीद लिया जाता है , तो उस उत्पाद का कुछ हिस्सा कमीशन के आधार पर आप कमाई के रुप में प्राप्त कर सकते है. आप वाट्सअप ग्रुप या फेसबुक ग्रुप से भी कनेक्ट होकर ऑनलाइन ब्रिकी का काम  कर सकते है.

how to make money online

8. फेसबुक , इन्स्टा पेज से –

          अभी तक आपने फेसबुक और इन्स्ट्राग्राम को सिर्फ सोशल मीडिया के रूप में उपयोग किया है , तो आपको बता दे कि आप फेसबुक और इन्स्ट्राग्राम पर अपने शौक के अनुसार पेज बनाकर भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते है. आपको फेसबुक और इन्स्ट्राग्राम पेज बनाने के लिए सेटिंग में पेज के विकल्प पर क्लिक करके पूरी जानकारी भरना होगी. उसके बाद हर रोज मिलते जुलते  पोस्ट  उस पेज पर डालते रहें . दस हजार से ज्यादा और फालो होने पर आपका फेसबुक पेज मोनेटाइज के लिये तैयार हो जायेगा . जिसके बाद फेसबुक ऐड, स्पोन्सर्स विडियों और एफिलेडेट मार्केटिंग के द्वारा भी आप  पैसे कमा सकते है . यही सारी प्रक्रिया इस्ट्राग्राम फालोवर्स पेज पर भी लागू होती है , आप एक ही पोस्ट को दोनो पेज पर डालकर भी कमाई कर सकते है. आप चाहे तो फेसबुक और इन्स्ट्राग्राम पेज एक साथ लिंक करके अपने फालोवर भी जल्दी बढ़ा सकते है.

9.  लिखकर ऑनलाइन पैसे कमाये

          अगर आप लिखने के शौकीन है , तो ऑनलाइन शायरी, कविता , लेख , कहानी , स्क्रिप्ट के लिए कई वेबसाइट जैसे प्रतिलिपि , माम्सस्पेरो , नोजोतो द्वारा समय समय कराई जाने वाली कई प्रतियोगिता में भाग लेकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते है. इसके अलावा आप कई कंपनी से टाइअप करके  अपनी खुद की  सामग्री लेखन (कनटेंट राइटिंग) एजेंसी भी बना सकते है .  

10 . गेम खेलकर और विडियो देखकर –

          आजकल कई प्रकार के ऐप है , जो ऑनलाइन पैसे कमाने का जरिया प्रदान करते है. रोजबज , रोजधन , विडियोबडी जैसे कुछ ऐसे ऐप आपको गेम खेलने पर , विडियो देखने पर छोटे राशि आपके रजिस्टर प्रोफाइल पर रिवार्ड के रूप में भेजते है . जिसे आप पेटीएम के द्वारा अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते है.

  इस लेख में ऑनलाइन के द्वारा सभी सरल तरीके से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में विस्तार से बताया गया है. उम्मीद है यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा.  अब शायद आप के दिल और दिमाग में ऑनलाइन माध्यम से पैसा कमाने के लिए कोई ना कोई तरीका आ ही गया होगा. तो शुरू कीजिए , अपनी अगली कमाई के लिए नये रास्ते पर चलना और बनाइये अपना नया मुकाम .


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *