आजकल के व्यस्त दिनचर्या के चलते लोग अपने आप फिट नही रख पाते है.जिसका सबसे ज्यादा असर उनके पेट पर दिखाई देता है.खाने पीने के गलत आदतें उनके पेट को बढ़ाने का काम करते है.साथ ही लोग खाना खाने के तुरंत बाद ही आवश्यकता से अधिक एक ही स्थान पर बैठ कर काम करने लगते है , जिसके कारण भी पेट की चर्बी बढ़ने लगती है.कोरोनाकाल में वैसे भी लोग घर में ही बैठकर काम कर रहे है.ऐसे में उनके शरीर का ज्यादा चलना फिरना नही हो रहा है , जिसके कारण बढ़ते पेट से वो बेडौल शरीर को झेलने को मजबूर है.एक रिपोर्ट के अनुसार नियमित और सही दिनचर्या नही होने 100 में 60 प्रतिशत लोग इस परेशानी से झूक्ष रहे है.

          पेट के बाहर आने की समस्या आजकल हर लोगो के लिए आम बात है.लगभग हर लोगो से मुंह से इसके बारे में बात करते तो आपने सुना ही होगा , कई लोग तुरंत पेट के फैट कम करने के लिए सर्जरी कराने को भी तैयार है.पेट की चर्बी को कम करने के नाम से टी वी पर भी कई टेबलेट और स्लिम बेल्ट जैसे उत्पादों का भी प्रचार किया जाता है.जिसे भी लोग आनन-फानन में ले तो लेते है , लेकिन उससे उन्हें कोई खास असर नजर नही आता है और वो हजारों खर्च करने के बाद भी बढ़ते पेट और मोटापा जैसे परेशानियों से छुटकारा नही पाते है.अगर आप भी अपने बढ़ते पेट को कम करने के उपाय ढुढ़ रहे है , तो आपको अब चिंता करने की जरूरत नही है .हम आपको कुछ ऐसे तरीको के बारे में बतायेंगे , जिसे आप अपने दिनचर्या (डेली रूटीन) में आजमाकर बढ़ते  पेट के चर्बी को कम कर सकते है.

how to losse belly fat

      याद रखिये , पेट की चर्बी या मोटापा को कम करना , कोई जादू का खेल नही है , जिसका असर आपको तुरंत मिल पायेगा.अगर आपने पेट की चर्बी को कम करने या मोटापा से छुटकारा पाने की ठान ली है, तो आपको सब्र रखने की बहुत जरूरत है, क्योंकि सब्र का फल मीठा होता है.

.https://kuchsikhe.com/how-to-make-money-online/

  तो आइये जानते है , पेट की चर्बी कम करने के कुछ उपाय –

यहां हम बता रहे है , कुछ टिप्स , जो आप अपने आहार (डाइट) में शामिल कर सकते है –

1. पानी –

      पेट की चर्बी को कम करने का सबसे अच्छा उपाय है , खूब पानी पीना .ज्यादा पानी पीने आपके शरीर का सारा बेकार (टाक्सिक) पदार्थ आसानी से बाहर हो जाता है और शरीर में अतिरिक्त वसा नही जम पाता है.इसके अलावा आप रात मे तांबे के बर्तन मे पानी रखकर सुबह उसका सेवन करें .आप रोज सुबह खाली पेट में गर्मपानी को नीबू और शहद के साथ भी ले सकते है , ये भी पेट की चर्बी के लिए फायदेमंद है.याद रखिये , खाना खाने के तुरंत पहले या तुरंत बाद या फिर खाना खाते समय पानी पीने की गलती कभी ना करें , क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीर में जमा वसा कम नही हो पायेगा .हमेशा खाना खाने के लगभग एक घंटा पहले या खाना खाने के लगभग एक घंटा बाद पानी पीने की आदत डालें.

2.  तुलसी पत्ता और कड़ी पत्ता – पेट की चर्बी को कम करने के आसान उपाय

weight loss tulsi leaves

      तुलसी पत्ता और कड़ी पत्ता दो ऐसे औषधिवर्धक है , जिनकी तुलना किसी औषधि से नही की जा सकती है .ये अपने आप में परिपूर्ण है.ये पत्ता पेट की चर्बी के लिए भी फायदेमंद  है.रोजना 4 से 5 पत्ता खाली पेट में चबा लें .इससे कुछ दिनों में ही आपके पेट की चर्बी पर असर दिखाई देने लगेगा.

3. अजवाइन और जीरा – 

     अजवाइन और जीरा को भूनकर रख ले और रोज रात में एक गिलास पानी में एक चम्मच मिलाकर रातभर के लिये ढक कर ऱखे.सुबह उठ कर खाली पेट में इस पानी का सेवन करें.

4. लहसुन अदरक –

     पेट की चर्बी कम करने के लिए कच्चा लहसुन अदरक भी फायदेमंद है .आप रोज सुबह लहसुन की दो कलियां और अदरक के छोटे टुकड़े को लेकर खाली पेट में चबायें और उसके बाद गर्मपानी को चाय की चुश्की की तरह पीयें.

5.सलाद – पेट की चर्बी कम

weight loss diet tips

      आप चाहें तो खीरा , टमाटर , मूली  के सलाद को नियमित रूप अपने आहार में शामिल कर सकते है.ये आपके शरीर अतिरिक्त वसा (फैट) को जमने से रोकते है.आप फल के सलाद भी चाहे तो ले सकते है.जिनमें विशेषकर सेब, अनानास और तरबूज को शामिल करें.सेब के अंदर फाइबर और बीटा कैरोटिन होता है , अनानास के अंदर ब्रोमीलेन एंजाइम होता है.और तरबूज में पानी की मात्रा ज्यादा होती है , जिससे ज्यादा भूख नही लगती है.ये पेट की चर्बी को कम करने के लिए बहुत कारगार उपाय है.

6. जूस पीये –

      फल का जूस तो वैसे भी शरीर के लिए अच्छा होता है और पेट की चर्बी के लिए तो ये रामबाण का काम करता है.आप अपने रोज के आहार(डाइट) में संतरा और मुसम्मी का जूस भी शामिल करे.आप अगर एलोवेरा के पत्ती के अंदर का भाग निकालकर जूस बनाकर पीने की आदत डालेंगे , तो और भी अच्छा है, क्योंकि कुछ ही दिनों में ही इससे आपके पेट की चर्बी में असर दिखाई देने लगेगा.

7.ग्रीन टी-पेट की चर्बी को कम करने के आसान उपाय

weight loss green tea

         रोजाना नियमित रूप दो समय पर ग्रीन टी का सेवन करें .ग्रीन टी में ईजीसीजी नामक तत्व होता है , जो वसा (फैट) को जलाने का काम करता है.जिससे पेट की चर्बी अपने वास्तविक आकार में आने लगती है.याद रखिये, ग्रीन टी का सेवन कभी भी खाली पेट में ना करे, क्योंकि इसमें मौजूद रसायन तत्व आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते है.

8. पुदीना की चटनी –

     पुदीना भी मोटापा को कम करने में काफी सहायक है.आप पुदीना के 2 से 4 पत्ते ऐसे ही चबा सकते है या फिर पुदीना की चटनी बनाकर भी खा सकते है.दिन में एक वक्त पुदीना आप खा सकते है.यह आपके शरीर हल्का महसुस कराता है.

आहार (डाइट ) बदलने के अलावा आप कुछ अन्य उपाय भी आजमा सकते है , जो आपके मोटापा या पेट की चर्बी को कम करने के लिये है, तो आइये जानते है-

1.टहलने जायें –

          रोज नियमित रुप से टहलने के आदत को डाले.रोज सुबह आधा घंटा मार्निंग वॉक , शाम को दस मिनट इवनिंग वॉक और रात को डिनर के बाद में थोड़ी देर तक टहलने से शरीर हमेशा ऊर्जावान (एक्टिव) रहता है.जिससे आपके शरीर का वसा धीरे-धीरे कम होता है .

2. सीढ़िया चढ़े और उतरे-

         यदि आपने मन बनाया है , पेट की चर्बी को कम करने का , तो लिफ्ट का प्रयोग ना करें , कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा सीढ़िया चढ़े और उतरें.सीढ़िया चढ़ने में ताकत लगानी पड़ती है, जिससे शरीर पर भार पड़ता है और शरीर पर भार पड़ने मोटापा कम होता है.

3. योगासन –

        यदि आपके पास एक घंटे योगासन करने का समय नही है ,तो अपने लिए केवल 10 मिनट का समय निकाल कर नौकासन , भुजंगासन , उष्ट्रासन और सूर्य नमस्कार ये चार प्राणायाम रोज करने की कोशिश करें.कुछ दिन में आपको परिणाम दिखाई देने लगेगा.

4.साइक्लिंग –

        आप घर के छोटे-छोटे काम के लिए बाइक या कार का उपयोग करने के बजाय साइकिल का उपयोग करें.साइक्लिंग करने से आपके जांघों पर दबाव बनेगा , जिसका सीधा असर आपके पेट के फैट पर पड़ेगा .आप पार्क में भी जाकर साइक्लिंग कर सकते है , इससे आप पार्क के ताजे हवा आनंद भी ले सकेंगे और आपके शरीर मे जमे अतिरिक्त वसा के  इससे कम होने का एहसास भी कर पायेंगे.

5. व्यायाम

        क्या आपको पता है, बड़े-बड़े हस्ती , अपने आप को फिट रखने के लिये नियमित रुप से व्यायाम करते है.तो आप भी फिट रहने के लिए व्यायाम को क्यों अपनातें .आप चाहें तो पेट की चर्बी को  कम करने के लिए जिम भी ज्वाइन कर सकते है , लेकिन जिम के लिए काफी फीस देने के बाद भी उसके रोज का नियमित समय को मैनेज करना आसान नही हो पाता है.इसलिए जिम के बजाय  पुश अप , स्क्वाट , सिटअप , वेट ट्रेनिंग और बेसिक क्रंच जैसे कुछ व्यायाम आप घर पर ही रहकर नियमित रूप से करेंगे , तो आपके पेट की चर्बी धीरे -धीरे कम होने लगेंगे.

https://www.mensxp.com/hindi/health/weight-loss/50988-natural-weight-loss-tips-in-hindi.html

6. अन्य उपाय –

         रस्सी कूदना , तैराकी करना और दौड़ने से भी शरीर में जमा अतिरिक्त कैलोरी धीरे-धीरे खत्म होने लगती है.आप कुछ ऐसे काम भी कर सकते है, जिससे आपके शरीर में ज्यादा से ज्यादा पसीना आये, क्योंकि पसीना आने आपके शरीर का जमा वसा धीरे-धीरे बाहर निकलने लगता है.

        यहां पर हमने आपको पेट की चर्बी को कम करने और मोटापा से छुटकारा पाने के कुछ आसान तरीकों को बताया है.आप अपने सुविधा अनुसार इनमें से कोई भी तरीकों को आजमा सकते है , लेकिन जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया था कि पेट की  चर्बी को कम करने के लिए आपको सब्र रखने की जरूरत है.इसलिए कोई भी प्रक्रिया अपनायें , तो उसे नियमित रुप करते हुयें एक-दो महिनों तक परिणाम का इंतजार करें .इस दौरान आप ज्यादा वसायुक्त भोजन और बाहर के जंग फूड को खाने से बचेंगे , तो ये आपके लिए बेहतर होगा.सुबह का नास्ता , दोपहर का भोजन , शाम का नास्ता और रात के भोजन में अधिकतम 3 से 4 घंटे का अंतर रखें.कोशिश करें कि रात का भोजन सोने के दो घंटा पहले करें.आपके फिट शरीर के आशा के साथ अब हम शब्दों को विराम देते है , उम्मीद हमारा ये लेख आपके लिये मददगार साबित होगा.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *