कुछ सफल उद्यमी (बिज़नेसमैन) को देखकर कई लोगो का ये सपना होता है, कि वो अपना खुद का बिज़नेस शुरू करें। बिज़नेस करना तो बहुत से लोग चाहते है, लेकिन हर कोई बिज़नेस कर नही पाता है। कुछ लोग के पास विचार (आइडिया) तो होते है, लेकिन पूंजी नही होती है। जिनके पास पूंजी होती है , पर आत्मविश्वास नही होता है कि बिज़नेस में निवेश करेंगे तो उन्हें लाभ होगा। कुछ ऐसे भी लोग है जिनके पास विचार (आइडिया) और जमा पूंजी दोनों है और वर्तमान में वो नौकरी (जॉब) करते है। ऐसे लोग पारिवारिक , सामाजिक और वित्तीय दवाब में आकर नौकरी छोड़कर बिज़नेस का जोखिम (रिस्क) नही ले पाते है।

     बिज़नेस एक ऐसा क्षेत्र है , जो किसी को भी जमीन से उठा के आसमान तक पहुँचा सकती है। किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से लेकर करोड़ो की कंपनी तक पहुँचने के लिये बहुत से मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। आपको खुद पर विश्वास होना चाहिये। उसी विश्वास के आधार पर आपको लोगो को एकत्र कर अपनी टीम (समूह) बनाना होता है। अपने टीम के लोगो के साथ मिलकर योजना बनानी होती है। बीच मे आने वाली सभी बाधाओं को दूर करना होता है। कई बार असफलता भी मिलती है, लेकिन उनसे घबराये बिना उन्हें स्वीकार कर सीख लेनी होती है। ऐसे कड़ी मेहनत के बाद ही आपको बिज़नेस में सफलता मिल पाती है, क्योंकि पहले मेहनत मांगता है, फिर लाभ देता है।

क्या लड़की आपको चाहती है,कैसे पता करें ?

बिज़नेस एक ऐसा क्षेत्र है

    यदि आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है, लेकिन इन्ही सब कारणों की वजह से आप कुछ कर नही पा रहे है। जबकि आपके पास विचार (आईडिया) और जज्बा है , तो फिर आपको रुकना नही चाहिये , क्योकि ये चाहत ही आपको इस लेख तक लेकर आई है। अगर आप इस लेख को आगे तक  पढ़ रहे है तो यहाँ हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स के बारे में बताएंगे , जिससे आपको अपने बिजनेस को शुरू करने में आसानी होगी।

तो आइए जानते है कि बिज़नेस शुरू कैसे करें – 

1. बिज़नेस का शुरू करने का विचार (आईडिया) –

         यदि आप बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आप सबसे पहले यह तय करे कि आप किस क्षेत्र में काम करना चाहते है।आपके पास बेहतरीन विचार(आईडिया) है ,तो इस पर आगे बढ़ने के पहले आप इसके लिये आप बहुत सोच-विचार कीजिये, अपने आसपास के लोगो से बात कीजिये और कोशिश करे उस आईडिया पर ज्यादा से ज्यादा विश्लेषण (रिसर्च) करे ।आप शुरू में किसी एक ही उत्पाद पर काम करे। एक साथ दो-चार उत्पाद पर ध्यान ना दे।

2. खुद का आंकलन करे-

      इस दुनिया मे  हर किसी मे कुछ ना कुछ प्रतिभा जरूर होती है या आपके में कुछ ऐसे भी शौक़ हो सकते है।जिसे आप बिज़नेस के रूप में उपयोग कर सकते है। इसलिये शुरू करने से पहले खुद के बारे में सोचें, कि आपको क्या अच्छा लगता है। जिसके लिये आप लोगो को भी आकर्षित कर सकते है। यदि आप बिना किसी जानकारी या शौक के नए क्षेत्र में बिज़नेस करने की सोच रहे है, तो ये आपके लिये जोखिम भरा हो सकता है। इसलिये आत्म विश्लेषण कीजिये और अपनी क्षमता के अनुसार ही बिज़नेस शुरू करने के लिये किसी निवेश का सोचिये । 

3. बिज़नेस और उससे संबंधित बाज़ार का विश्लेषण –

     कभी भी बिज़नेस शुरू करे तो इस विषय पर अवश्य ही विश्लेषण (रिसर्च) कर ले, क्योँकि इससे आपके बिज़नेस के भविष्य को निधार्रित करने में आसानी होगी। बिज़नेस के लिये  कच्चे माल , मशीनरी आदि शुरुवाती जरूरतों को पूरा करने वाले सप्लायर की बाज़ार में उपलब्धता का पता करें। साथ ही जिस उत्पाद का बिजनेस आप शुरू करना चाहते है, उससे संबंधित बाजार के मांग और सप्लाय के बारे में विश्लेषण करें। इसके अलावा ये भी जानने की कोशिश करे कि पहले से उपलब्ध समान उत्पाद से बेहतर आप कैसे बना सकते है। जिससे लोग आपके उत्पाद को लेने आये।

4. बिज़नेस मॉडल/योजना तैयार करे-

     जिस भी बिज़नेस को आप शुरू करने की सोच रहे है । अच्छा होगा कि उसके लिये आप एक बिज़नेस मॉडल  या योजना तैयार करें। जिसमे आप अपने बिजनेस से जुड़ी सभी जानकारियों की सूची तैयार करें। इस योजना के अंतर्गत आप बिज़नेस से जुड़ने वाले लोग, बिज़नेस के लिये किये जाने वाले निवेश , नियमित आर्थिक पूर्ति , आवश्यक सरकारी विभागों की अनुमति आदि जरूरी चीज़ों को शामिल कर सकते है। जिससे आप अपने बिजनेस के शुरुआती निवेश और होने वाले लाभ का परीक्षण कर पाएंगे। इस बिज़नेस मॉडल/योजना को जमा कर आप बैंक से लोन भी प्राप्त कर सकते है।

5.कुल निवेश पूंजी और कुछ प्राप्त लाभ का भी आंकलन करे –

      बिज़नेस शुरू करने के पहले , उसमे कितना निवेश करने पर कितना लाभ आपको मिलेगा, इस पर विस्तृत रूप से आप विचार करें। ऐसा इसलिये क्योंकि कई बार लोगो के साथ ऐसा भी होता है कि वे निवेश तो कर देते है, पर उन्हें लाभ तो दूर की बात , निवेश की गई राशि भी नही मिल पाती है। जिससे उनका बिज़नेस घाटे में चला जाता है। कई बार ऐसा भी होता है कि स्टार्टअप (बिज़नेस) का प्रतिस्पर्धी ज्यादा होने से बाजार में उत्पाद को स्थापित करने में बहुत खर्च हो जाता है । इसलिये भविष्य की सभी संभावनाओं को देखते हुए यदि आपने पूंजी निवेश और लाभ का पूर्ण आंकलन कर ले।

6. कुछ जरूरी कदम – 

     एक बार मॉडल को अन्तरिम रूप देने के बाद आपको एक व्यसायिक स्थान का चयन करना  होगा। उसके बाद आपको अपने बिजनेस का ब्रांड नाम तय करना होगा। वर्तमान जरूरत के अनुसार उसके लिये एक वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रचार हेतु संबधित पेज तैयार करना होगा। इसके बाद ब्रांड नाम के तहत्त आपकी कंपनी का बैंक खाता खोलना होगा । साथ ही व्यसायिक टिन नंबर, पैन नंबर और जीएसटी नंबर भी प्राप्त करना होगा। ये ऐसे कुछ जरूरी कदम है , जो आपके बिज़नेस को वास्तविक रूप दे सकते है।

7. बिज़नेस के उत्पाद प्रचार करे –

    आपके उत्पाद के बारे में लोगो को तब तक जानकारी नही होगी, जब तक आप उसका प्रचार ना करे। अगर आपके पास पैसा है तो आप विज्ञापन के जरिये अपने उत्पाद को लोगो तक पहुँचा सकते है। नही तो यूट्यूब और फेसबुक भी बहुत अच्छा जरिया है, लोगो तक अपनी बात पहुचाने का। आप एक दो सेल्स मैन रखकर भी घर घर तक अपने उत्पाद लोगो तक पहुँचा सकते है।

8.समूह तैयार करें और धैर्य रखें – 

      बिज़नेस एक अकेले से संभव होना मुश्किल होता है। इसलिये कोशिश करे अपने साथ कुछ लोगो को जोड़ने का। वे लोग आपके परिवार के सदस्य भी हो सकते है, लेकिन विचार विमर्श और सहयोग के लिये किसी ना किसी अपने साथ रखने की कोशिश जरूर कीजिये। साथ ही बिज़नेस में होने वाले फायदे के लिये जल्दबाजी में कोई फैसला ना करे। धैर्य रखे और सोच विचार के साथ अगला कदम बढ़ाते जाए।

         दोस्तों , अब शायद इस लेख को पढ़ने से आपके बिज़नेस शुरू करने को लेकर होने वाली सारी दुविधा दूर हो गई होगी। अगर आपके पास कोई यूनिक आईडिया है तो उसे बिज़नेस के रूप मूर्त रूप देने में अब देर मत कीजिये।

बिज़नेस शुरू कैसे करे?


4 Comments

Raj pratap singh · 01/02/2021 at 7:53 pm

Mai business karna chahata hu
Mai kya karu

    kuch sikhe · 02/02/2021 at 10:45 am

    apne blog pura padha hai to apko pata chal gaya hoga ki business kaise karna hai
    .

अपनी याददाश्त कैसे तेज करें ? Health and Fitness - कुछ सीखे · 05/07/2021 at 6:30 pm

[…] इसे भी पढ़े  : बिज़नेस शुरू कैसे करे? […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *